Ayushman Card  New Portal 2023: आयुष्मान कार्ड बनवाना हुआ आसान, सम्पूर्ण जानकारी

Ayushman Card  New Portal – देश में जो लोग आयुष्मान कार्ड से सम्बंधित सेवाओ एवं सुविधाओ का लाभ प्राप्त करना चाहते है। और जिन लोगो का अभी तक आयुष्मान कार्ड नही बन पाया है ऐसे लोगो के लिए हाल ही में आयुष्मान कार्ड नया पोर्टल को लाँच किया गया है। जिन लोगो का आयुष्मान कार्ड नही बना हुआ है, वह अब बहुत ही आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। आजकल अत्यधिक गंभीर बीमारी को देखते हुए आयुष्मान कार्ड का होना बहुत ही ज़रूरी है। क्योकि इस कार्ड के ज़रिये नागरिको को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करने का प्रावधान रखा गया है। यदि आपने भी अभी तक आयुष्मान कार्ड नही बनवाया है तो आप Ayushman Card  New Portal के माध्यम से आसानी से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाना है , किन – किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और कौन नागरिक आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र होंगे और इसके साथ ही हम आपको यह जानकारी भी देंगे की आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कैसे किया जायेगा आदि से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक पूरा पढ़िए।

Ayushman Card  New Portal

Ayushman Card  New Portal 2023

आयुष्मान कार्ड आर्थिक रूप से गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन कर रहे नागरिको के लिए काफी लाभदायक है। क्योकि इस कार्ड से 5,00,000 रूपये तक का मुफ्त उपचार करने का प्रावधान रखा गया है। जिन लोगो ने आयुष्मान कार्ड नही बनवाया है या किसी कारण आपका आयुष्मान कार्ड नही बना है तो आप आयुष्मान कार्ड नया पोर्टल के ज़रिये जल्द ही आयुष्मान कार्ड बनवा ले। देश में जो इच्छुक लाभार्थी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते है तो वह अब घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते है। गंभीर बीमारी का शिकार होने पर यदि आपके पास यह आयुष्मान कार्ड होगा तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नही होगी क्योकि इस कार्ड के माध्यम से एक साल में एक बार 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज करवा सकते है।  यह कार्ड आपके भविष्य के लिए काफी लाभदायक होगा ।  

Update – आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड में 6 से अधिक सदस्य अनिवार्य

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गये आयुष्मान भाव अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते है, तो आपका पात्र ग्राहस्थी राशन कार्ड में 6 से अधिक सदस्यों का नाम होना अनिवार्य है।  

आयुष्मान कार्ड नया पोर्टल का संक्षिप्त विवरण

आर्टिकल का नामAyushman Card  New Portal
शुरू किया गयाभारत सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
लाभ5,00,000 रूपये तक का फ्री इलाज

आयुष्मान भारत योजना

किन नागरिको को मिलेगा आयुष्मान कार्ड का लाभ

यदि आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते है तो आयुष्मान कार्ड बनवाने से पहले आपको यह जानकारी होना आवश्यक है की इस कार्ड का लाभ उठाने के लिए कौन – कौन नागरिक पात्र होंगे। आपको बताना चाहेंगे की देश में जो लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है। और उनका अभी तक आयुष्मान कार्ड नही बन पाया है। तो ऐसे नागरिको के लिए आयुष्मान कार्ड नया पोर्टल को लाँच किया गया है ।  इस पोर्टल के माध्यम से आसनी से आपका आयुष्मान कार्ड बन जायेगा। आयुष्मान कार्ड बनने के पश्चात आपको इस कार्ड का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Ayushman Card से फ्री में कितने रूपये तक का इलाज किया जायेगा

केंद्र सरकार ने लोगो का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आयुष्मान कार्ड नया पोर्टल को लाँच किया है। जिससे सभी लोग अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकतें है। इस कार्ड के माध्यम से नागरिको का फ्री में इलाज किया जायेगा यदि आपको इसके बारे यह जानकारी नही है, की इस कार्ड से कितने रूपये तक का मुफ्त इलाज किया जाता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड होगा तो आपका 5,00,000 रूपये तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा। आयुष्मान कार्ड की मदद से एक साल में 5 लाख तक का इलाज कराया जा सकता है आपके पास आयुष्मान कार्ड नही है तो आप भी जल्दी ही आयुष्मान कार्ड बनवा लीजिये इससे आपको भविष्य में बहुत फायदा होगा।

आयुष्मान कार्ड के लाभ

  • भारत के सभी नागरिको को आयुष्मान कार्ड का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त उपचार किया जायेगा।
  • अर्थात इस कार्ड के माध्यम से व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा।
  • इस कार्ड का लाभ देश भर में करोडो लोगो को प्रदान किया जायेगा।
  • Ayushman Card के द्वारा सरकारी अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल में से किसी भी अस्पताल से इलाज करवा सकते है।
  • एक परिवार में एक आयुष्मान कार्ड से परिवार के अन्य सदस्य का भी इलाज करवाया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में 7 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाए जायेंगे

उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत लोगो ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लिया है। लेकिन अभी भी राज्य में बहुत से नागरिक ऐसे है जिनका अभी तक आयुष्मान कार्ड नही बना पाया है। सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है की उत्तर प्रदेश में 7 करोड़ से भी अधिक लोगो को आयुष्मान कार्ड प्रदान किये जायेंगे। अधिक जानकारी के लिए आपको बता दे की उत्तर प्रदेश में 7 करोड़ में से 3 करोड़ से भी अधिक लोगो ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लिया है। इसके अतिरिक्त जो नागरिक अभी तक आयुष्मान कार्ड नही बनवा सकें है अब वह Ayushman Card New Portal के ज़रिये अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। राज्य में अभी भी लगभग 4 करोड़ नागरिक रह गये है इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक उत्तर प्रदेश में 7 करोड़ लोगो का आयुष्मान कार्ड बनवाने का प्रावधान रखा गया है।

आयुष्मान कार्ड की पात्रता

  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आर्थिक रूप से गरीब लोगो को पात्र माना जायेगा।
  • इस कार्ड के द्वारा किसी भी बीमारी का इलाज करवाया जा सकता है।
  • यदि परिवार में कोई सदस्य इनकम टैक्स नही दे रहा है तो इस कार्ड को बनवा सकता है।

Ayushman Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  •  पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

आयुष्मान कार्ड को बनवाने के लिए नया पोर्टल लाँच किया गया

केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड को बनवाने के लिए आयुष्मान कार्ड नया पोर्टल 2023 को लाँच किया गया है। लेकिन अभी तक इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया ही शुरू की गई है। ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से भी आसानी से आयुष्मान कार्ड को बनवाया जा सकता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अभी ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है। लेकिन उम्मीद है की ऑनलाइन प्रक्रिया को भी जल्द ही शुरू कर दिया जायेगा।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कैसे करें

जो लोग अपना आयुष्मान कार्ड बनवाकर 5 लाख रूपये तक के इलाज का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो इसके लिए उनको ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से बहुत ही आसानी से आयुष्मान कार्ड बन जायेगा। इसके लिए आप नीचे दिए गये पॉइंट को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने निकट सरकारी अस्पताल में जाना होगा।  इसके अलावा आप अपने निकट आयुष्मान केंद्र में भी जा सकते है।
  • वहां जाकर आपको आयुष्मान मित्र से मिलना होगा।
  • आयुष्मान मित्र के द्वारा आपकी पात्रता की जांच की जाएगी।
  • यदि आप इसके लिए योग्य होंगे तो आपको आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन फार्म दे दिया जायेगा।
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही – सही दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको फार्म में मांगे गये दस्तावेजो को फार्म के साथ लगाना होगा।
  • अब आपको यह आवेदन फार्म को वहीं पर जमा कर देना है।
  • जमा करने के कुछ दिन बाद आपका आयुष्मान कार्ड बन जायेगा और आपको दे दिया जायेगा।

घर बैठे ऐसे बनाएं आयुष्मान कार्ड

आज के समय में आप बहुत ही आसानी से घर बैठे आयुष्मान कार्ड को बना सकते है। इसके लिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल फ़ोन होना चाहिए। एंड्राइड मोबाइल की मदद से आप आसानी से आयुष्मान कार्ड को बना पाएंगे और इस कार्ड के माध्यम से मुफ्त इलाज करा सकते है।

  • आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए।
  • एंड्राइड मोबाइल में आपको Play Store में जाना होगा।
  • प्ले स्टोर में जाकर आपको आयुष्मान एप्प को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके पंजीकरण करें।
  • अब आपको सभी जानकारी को सही – सही दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा।

Leave a Comment